Google Map का नया फीचर

Facebook Google+ PInterest Twitter

Google Map का नया फीचर Google Map का नया फीचर

एक खबर के अनुसार-गूगल मैप के माध्यम से उस लोकेशन को ढूंढकर वहां पहुंचना आसान होता जा रहा है। इसी अनुभव को और बेहतर करने के लिए गूगल ने किसी भी लोकेशन की सटीक जानकारी के लिए एक और नया फीचर जारी किया है। गूगल के इस नए फीचर का नाम 'प्लस कोड्स' है। इस फीचर की मदद से अब यूजर्स को किसी भी लोकेशन की और सटीक जानकारी मिलेगी।

दरअसल गूगल मैप पर किसी भी लोकेशन को आसानी से खोजने के लिए 'प्लस कोड्स' नाम से नया फीचर जोड़ा गया है। गूगल इस फीचर में हर एक लोकेशन के लिए एक अलग कोड जारी करेगा, जिससे किसी भी लोकेशन को आसानी से खोजा जा सके।

गूगल हर लोकेशन के लिए एक अलग कोड जारी करेगा। यूजर जब गूगल मैप पर किसी लोकेशन को सर्च करेंगे तो उन्हें बस कोड के साथ उस शहर का नाम सर्च करना होगा। इसके बाद गूगल मैप पर वो जगह दिखने लगेगी। किसी भी लोकेशन की जानकारी के लिए इस्तेमाल किए गए स्पेशल कोड को 'प्लस कोड' कहा जाएगा। 'प्लस कोड' में 6 कैरेक्टर शामिल होंगे। इन कोड्स को शहर के नाम के साथ इस्तेमाल करना होगा। यूजर किसी भी लोकेशन को सर्च करने के लिए इस कोड को शेयर कर सकेंगे। इसके साथ ही लोकेशन सर्च करने के लिए इस कोड को शेयर किया जा सकेगा। गूगल का नया फीचर डेस्कटॉप और स्मार्टफोन दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करेगा।

गूगल मैप में वॉयस नेविगेशन की सेवा अब 6 अलग भाषाओं में मिलेगी। इन 6 भाषाओं में गुजरती, कन्नड़, बंगाली, तमिल, मलयालम और तेलुगु भाषा को शामिल किया गया है। इससे पहले गूगल ने 10 मार्च को 'मारियो डे' के मौके पर फैन्स को एक खास तोहफा दिया, जहां गूगल के मैप पर अब मारियो आपको रास्ता बताएगा। इसके लिए गूगल ने मारियो गेम बनाने वाली कंपनी निन्टेंडो से करार किया है। दोनों कंपनियों के बीच हुई साझेदारी के चलते अब गूगल मैप पर मारियो आपको रास्ता दिखाएगा। इस नए फीचर का मजा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के ही यूजर्स उठा सकते हैं।

 

 

Facebook Google+ PInterest Twitter