क्लीवलैंड शहर के इस तालाब में दफ्न यह राज 7 हजार साल पुराना है

Facebook Google+ PInterest Twitter

 क्लीवलैंड शहर के इस तालाब में दफ्न यह राज 7 हजार साल पुराना है क्लीवलैंड शहर के इस तालाब में दफ्न यह राज 7 हजार साल पुराना है

दरअसल, यहां पहले पानी और रेत जमा था लेकिन तालाब से पानी और रेत हटने के बाद नीचे से ऐसी अजीबोगरीब चीजें निकली हैं कि लोग इसे देखने दूर-दूर से यहां आ रहे हैं। ब्रिटेन में अचानक एक तालाब में छिपा 7 हजार साल पुराना राज सामने आया है। यह सब वहां मौसम में हुई उथल-पुथल के बाद ही संभव हुआ। इसे देखकर सब हैरान है। एक रिपोर्ट के मानें तो क्लीवलैंड शहर के इस तालाब में दफ्न यह राज 7 हजार साल पुराना है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यहां एक वुडलैंड जंगल हुआ करता था। इसके बारे में लोगों ने केवल किस्से कहानियों में ही सुना था। इस जंगल को अब 'बीस्ट ऑफ ईस्ट' नाम दिया गया है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये जंगल करीब 7 हजार साल पुराने हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह आदिमानव काल के दौरान रहे होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालाब के तल से रेत हटने के बाद जमीन पर हजारों साल पुराने पेड़ों के अवशेष नजर आए। ये करीब 400 मीटर के क्षेत्र में फैले थे। हालांकि, ऐसा मानना है कि ये पूरा तालाब और शहर एक बड़ा जंगल था, जिसका ज्यादातर हिस्सा डूबा हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां सालों से लाइफ बोटमैन का काम कर रहे एक शख्स ने बताया कि इसका कुछ हिस्सा उन्होंने 40 साल पहले भी देखा था लेकिन तब उसकी तस्वीर नहीं खींची जा सकती थी।

इस तालाब के नीचे जंगल होने की बात सबसे पहले 1871 में सामने आई थी, जब यहां से हजारों की तादाद में वाइल्ड बोर और हिरनों की हड्डियां मिली थीं। हालांकि, जंगल का इतना हिस्सा इससे पहले कभी नजर नहीं आया।

 

Facebook Google+ PInterest Twitter