बच्चों के दांतों में लगे कीड़े से पाए घरेलु और आसान उपाय से छुटकारा

Facebook Google+ PInterest Twitter

बच्चों के दांतों में लगे कीड़े से पाए घरेलु और आसान उपाय से छुटकारा बच्चों के दांतों में लगे कीड़े से पाए घरेलु और आसान उपाय से छुटकारा

विशेषज्ञों के अनुसार  बच्चों के दांत में कीड़ा लगना बहुत आम समस्या होती है। लेकिन ऐसे में पेरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है कि वो अपने बच्चों की देखरेख करें। अगर आपके बच्चों दांत में भी कीड़ा है तो आज हम आपको उससे बचने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं।

  • लौंग दांत के कीड़े को खत्म करने का सबसे अच्छा और प्राकृतिक उपाय है। रोजाना लौंग के तेल को कॉटन में भिगोकर दांतो के खोखले हिस्से में लगाएं। इससे दातों में लगे कीड़े भी नष्ट हो जाएंगे और बच्चें को दर्द से आराम भी मिलेगा।
  • पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को अच्छी तरह मिक्स करें। रोजाना बच्चों को इससे मंजन करवाएं। दिन में 2 बार ऐसा करने से बच्चों के दांतों में लगे कीड़े मर जाएंगे।
  • फिटकरी के प्रयोग से भी दांत के कीड़े की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। रोजाना फिटकरी को गर्म पानी में घोलकर बच्चों को कुल्ला कराएं। इससे दातों में कीड़े मरने के साथ-साथ ही मुंह की बदबू भी खत्म होती है।
  • दांत दर्द के लिए हींग बहुत अच्छी दवा है। इसे इस्तेमाल करने के लिए कॉटन की मदद से इसे बच्चे के कीड़े लगे दातों में रख दें। जब बच्चा ब्रश करें तो उसके बाद कीड़े वाले दांत पर हींग रख दें। दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।
  • दालचीनी दांत के दर्द और कीड़े के लिए बहुत फायदेमंद है। दालचीनी को पीसकर सरसों के तेल में मिलाकर कॉटन की मदद से बच्चों के दातों पर लगाएं। इससें दांतों का कीड़ा कम होने के साथ ही दांत साफ भी होते हैं।

 

 

Facebook Google+ PInterest Twitter