180 की स्पीड से कानपुर-दिल्ली के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Facebook Google+ PInterest Twitter

180 की स्पीड से कानपुर-दिल्ली के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस 180 की स्पीड से कानपुर-दिल्ली के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

नवंबर से कानपुर से दिल्ली के बीच वंदेभारत (Train-18) एक्सप्रेस ट्रेन पूरी गति से दौड़ना शुरू कर देगी। इसकी क्षमता 180 किमी. प्रति घंटा है। इसी गति से इसका ट्रायल भी कानपुर से दिल्ली के बीच हो चुका है। हालांकि, इससे पहले कानपुर से टूंडला के बीच ट्रैक के दोनों ओर बाउंड्री बनेगी। इसके लिए रेल मंत्रालय ने 200 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। मार्च-2019 से यह काम शुरू हो जाएगा।

रेलवे अफसरों ने बताया कि वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन को पहले दिल्ली से कानपुर के बीच 180 किमी. की गति से ही चलाने का फैसला हुआ था। बाद में मुख्य संरक्षा आयुक्त ने रेलवे ट्रैक दोनों ओर से खुला होने के कारण इसकी गति कम कर दी। सुझाव दिया था कि ट्रैक को दोनों ओर से कवर्ड किया जाए, इसके बाद ही वंदेभारत समेत दूसरी ट्रेनों की गति बढ़ाई जाए। इसको देखते हुए ट्रैक के दोनों ओर छह-छह फुट ऊंची चहारदीवारी बनेगी।

टूंडला से कानपुर के बीच रोजाना औसतन चार मवेशी ट्रेन की चपेट में आते हैं। इससे परिचालन बाधित होता है। तेज गति ट्रेन कोई बड़ा मवेशी टकराने पर दुर्घटना भी हो सकती है। इसकी वजह से ट्रैक को कवर करने का सुझाव दिया गया था।

 

Facebook Google+ PInterest Twitter